Holi Essay In Hindi | होली निबंध हिंदी में

hindi holi essay 2020

WishesNinety presents you Holi Essay In Hindi for the students which they can easily read and write.

होली साल का सबसे रंगीन त्योहार है, जो न केवल भारत देश के लोगो द्वारा , परन्तु पूरे विश्व में मनाया जाता है। यह त्योहार मार्च के महीने में आता है, जो वसंत ऋतु के आने का सन्देश देता है। होली सबसे खुशहाल और उत्साहपूर्ण त्योहार है। होली त्योहार की सुंदरता इस तथ्य में निहित है कि यह सभी धर्मों द्वारा एक परिवार के रूप में मनाया जाता है।

इसलिए, जाति, रंग, पंथ, लिंग, आदि के आधार पर हर तरह के भेदभाव को समाप्त करना, यही होली त्योहार का सन्देश है ।

होली केवल रंगों से खेलने और मस्ती करने का त्योहार नहीं है बल्कि हर साल होली मनाने के पीछे एक कारण है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, हिरण्यकश्यप नाम का एक राजा रहता था। उनकी एक बहन होलिका थी और एक पुत्र जिसका नाम प्रह्लाद था। होलिका को अग्नि से न मारे जाने का वरदान प्राप्त था। प्रह्लाद भगवान विष्णु का बहुत बड़ा भक्त था जिससे उसके पिता घृणा करते थे।

राजा ने अपने बेटे प्रह्लाद को भगवान विष्णु की पूजा करने से मना करा और चेतावनी भी दी, यह तक की दंडित भी किया लेकिन वह दृढ़ था। इससे राजा आगबबूला हो गया और उसने होलिका की गोद में रखकर अपने पुत्र को मारने का आदेश दिया। क्योंकि वह अपनी बहन को दिए गए वरदान के बारे में जानता था। कोई नहीं जानता था कि नियति के पास उनके लिए कुछ और था। भाग्य बदल गए और सभी को आश्चर्यचकित कर दिया, प्रहलाद बच गया और होलिका अपने ही दिए गए वरदान की आग में जल कर राख हो गई। इस कथा ने बुराई पर अच्छाई की जीत, नरक पर स्वर्ग और शैतान के ऊपर भगवान को साबित किया ।

इस प्रकार, होली का त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है।

Keep reading holi essay in hindi !!

होली की पूर्व संध्या पर लकड़ी और गोबर के उपले जलाने से होली समारोह की शुरुआत होती है। होलिका दहन को चित्रित करने के लिए इसे होलिका दहन कहा जाता है। महिलाओं द्वारा कई पारंपरिक गीत गाए जाते हैं। यह एक परंपरा है, जिसके बाद हिंदुओं का मानना था कि इस प्रथा के कारण सभी नकारात्मकता और बुरी शक्तियां उनसे दूर हो जाती हैं और अच्छाई और सकारात्मकता लाती हैं।होली पूर्व को एक-दूसरे पर रंग लगाकर मनाया जाता है। होली के त्योहार को और भी सुखद बनाने वाला तथ्य यह है कि लोग दूसरों पर पानी के रंग और पानी के गुब्बारे फेंकते हैं। यह विशेष रूप से बच्चों का सबसे प्रिय त्योहार है। यहां तक कि घर के बड़े सदस्य भी बच्चों की तरह ही आनंद लेते हैं।

लोग भगवान कृष्ण (भगवान विष्णु के आठवे अवतार) की पूजा करते हैं और उन पर रंग डालते हैं। परिवार और रिश्तेदार के सभी सदस्य इस त्योहार को एक साथ मिलकर खुशी से मनाते हैं। लोग गीत गाते हैं, नृत्य करते हैं और मिठाई (विशेष रूप से गुजिया ) तैयार करते हैं और इसे अपने मित्रो और परिवार के साथ खाते हैं।

होली के दिन को भारत सरकार द्वारा सार्वजनिक अवकाश के रूप में घोषित किया जाता है, जिसका अर्थ है कि इस दिन सभी स्कूल, कॉलेज और सार्वजनिक संस्थान बंद रहते हैं, जिससे लोग इस रंगीन त्योहार को अपने पूरे उत्साह के साथ मना सकते हैं। पारंपरिक रूप से होली पांच दिनों तक मनाई जाती है और अंतिम दिन रंग-पंचमी के रूप में मनाया जाता है।

रंगों के बिना होली व्यर्थ है। लोग मुख्य रूप से एक दूसरे पर रंग फेंककर इस त्योहार को मनाते हैं। होली वसंत के मौसम के आगमन का प्रतीक है, इस प्रकार इसके रंग ताजा फसल, ताजे फल और सब्जियों को चिह्नित करते हैं जो कि वसंत का मौसम है। चमकदार रंग हमारी ऊर्जा स्तर को बढ़ाते हैं और हमारे शरीर और दिमाग को सकारात्मकता और शांति से भर देते हैं।

happy holi 1080p wallpaper

इस दिन हर जगह रंग दिखाई देते है। अनजान लोगो पर भी बच्चो द्वारा रंग फेके जाते है और “बुरा न मानो होली” कथन कहने से सबका क्रोध समाप्त हो जाता है। इस त्यौहार में और अधिक रंग जोड़ने के लिए इस दिन कई रंगोली बनाने, रंग भरने और पेंटिंग प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं। “रंगों का त्योहार” के अलावा कोई भी नाम इस दिन के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है।

होली को हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है लेकिन इसे मनाते समय कुछ सावधानी बरती जानी चाहिए। हमें रंगों की खरीद करते समय सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि इनमें हानिकारक रसायन हो सकते हैं जो त्वचा पर कठोर हो सकते हैं। हमें स्थानीय बाजार में सस्ते कीमत वाले रंगों से बचना चाहिए और पर्यावरण के अनुकूल रंगों का उपयोग करना चाहिए। हमारे परिवार, दोस्तों और रिश्तेदारों को भी इस मुद्दे के बारे में पता होना चाहिए।

होली एक सामाजिक त्योहार होने के नाते, कुछ लोगों द्वारा अनुचित तरीके से मनाई जाती है। वे भांग पीने के बाद नशे में हो जाते हैं, भीड़ वाली सड़कों पर प्रवेश करते हैं और महिलाओं के साथ अनुचित व्यवहार करते हैं। वे खराब टिप्पणियां पास करते हैं, अप्राकृतिक शब्दों पर बात करते हैं और महिलाओं को रंगने की आयोजना बनाते हैं।

 

कई विदेशी इस त्योहार की सुंदरता को महसूस करने के बहाने से भारत भी आते हैं और देखते हैं कि हम इसे कैसे मनाते हैं। इन शराबी के कार्यों से हमारे देश की छवि खराब हो सकती है। इस प्रकार, हमें न केवल अपनी सुरक्षा बल्कि अपने मेहमानों की भी, सुरक्षा की सावधानी बरतनी चाहिए। हमारी सुरक्षा होली त्योहार के आनंद की तुलना में बहुत अधिक महत्वपूर्ण है। महिलाओं को अपनी सुरक्षा के प्रति सतर्क रहना चाहिए और अपने साथ किसी भी तरह का बुरा व्यवहार नहीं सहना चाहिए।

बच्चे अनजान लोगों पर पानी के गुब्बारे फेंकते हैं, इस प्रकार से उन्हें अधिक नुक्सान भी हो सकता हैं। माता-पिता को अपने बच्चो पर नज़र रखनी चाहिए और देखना चाहिए कि उनके बच्चे क्या कर रहे हैं।

I hope you like my holi essay in hindi 😃

Please share this